समाचार स्वास्थ्य

सदरपुर गांव में एमिटी ने लगाया निषुल्क स्वास्थय जांच शिविर

सदरपुर गांव में एमिटी ने लगाया निषुल्क स्वास्थय जांच शिविर
नोएडा। ग्रामीण एंव आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को स्वास्थय के प्रति जागरूक करने एंव निषुल्क जांच सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ फिजियोथिरेपी, एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ पब्लिक हैल्थ एंव एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ फिजियोलॉजी एंड एलाइड सांइस द्वारा नोएडा के सदरपुर गांव के बारातघर में निशुल्क स्वास्थय जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस जांच शिविर का शुभारंभ एमिटी सांइस टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फांउडेषन के अध्यक्ष डा डब्लू सेल्वामूर्ती ने ग्रामीण व्यक्तियों के साथ फीता काट कर किया।

dental-camp-at-sadarpur-by-amity-university

 

 

इस अवसर पर एमिटी द्वारा आयोजित इस निशुल्क स्वास्थय जांच शिविर में सैकड़ों की संख्या में व्यक्तियों ने मधुमेह, रक्तचाप, फेफड़ो की जांच, दांतो की जांच, सहित महिलाओं ने स्तन कैंसर की जांच कराई और फिजियोथिरेपी के अंर्तगत गर्दन, रीढ़ एंव घुटनों की हड्डी जांच सहित चिकित्सों की निशुल्क सलाह एंव दवाईयां भी प्रदान की गई। इस अवसर पर लगभग 20 चिकित्सों सहित 40 से अधिक छात्र भी उपस्थित थे।
एमिटी सांइस टेक्नोलॉजी एंड इनोवेषन फांउडेशन के अध्यक्ष डा डब्लू सेल्वामूर्ती ने संबोधित करते हुए कहा कि बदलते वर्तमान परिदृश्य में आज काफी सारे व्यक्ति किसी ना किसी रोग से ग्रसित है। देश मे बढ़ रही स्वास्थय सुविधाओं के बावजूद अभी भी हर व्यक्ति के लिए स्वास्थय सुविधा आसानी से मुहैया नही हो पा रही है। एमिटी विश्वविद्यालय के छात्रों एंव शिक्षकों द्वारा इस निशुल्क स्वास्थय जांच शिविर के जरीए लोगों के अंदर छिपे रोगों के बारे बताया जा रहा है, उन्हे निशुल्क दवाईयों के साथ गंदगी एंव संक्रमित भोजन एंव पानी से होने वाले रोगों से रोकथाम के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त हम हड्डी के रोगों हेतु फिजियोथिरेपी सेवायें प्रदान कर रहे है और लोगों को व्यायाम भी बता रहे है। डा सेल्वामूर्ती ने कहा कि इस प्रकार के निशुल्क जांच षिविर का आयोजन करके हम छात्रों को उनके समाजिक कार्य के प्रति जागरूक करते है।
जांच शिविर में आये सदरपुर निवासी श्री दन सिंह ने बताया कि इस षिविर में चिकित्सकों ने अच्छी सलाह दी और कमर दर्द में फिजियोथिरेपी के चिकित्सकों ने व्यायाम आदि की जानकारी भी दी। जिसको लगातार करने से अवष्य आराम होगा। उन्होनें कहा कि यह जांच षिविर हम सभी के लाभप्रद होगा। श्रीमती सर्वती ने बताया दांतो के चिकित्सकों ने उन्हे जांच करके, दांतो का ध्यान रखने की सलाह एंव साफ सफाई के तरीकों की जानकारी भी दी।
इस अवसर पर एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ पब्लिक हैल्थ के निदेशक डा राजीव जर्नादन, एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ फिजियोथिरेपी के डा मयंक शुक्ला, डा अंकित जैन आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *