मनोरंजन समाचार

वैलेंटाइन डे के दिन संपन्न हुआ ग्लोबल फैस्टिवल आॅफ जर्नलिज्म

वैलेंटाइन डे के दिन संपन्न हुआ  ग्लोबल फैस्टिवल आॅफ जर्नलिज्म
नई दिल्ली (वेब न्यूज

बंसत ऋतु के आते ही हर तरफ प्यार का माहौल बन जाता है और कहा जाता है कि प्राचीन काल से ही हमारे देश में मदनोत्सव मनाया जाता था वही अब वैलेंटाइन का रूप ले चुका है। यह कोई पश्चिम की सभ्यता नहीं है लेकिन बात है उस उत्सव को किस तरह मनाया जा रहा है यह कहना था छठे इंटरनेशनल ग्लोबल फैस्टिवल आॅफ जर्नलिज्म के अंतिम दिवस पर समारोह के अध्यक्ष संदीप मारवाह का जिनका मानना है आधुनिकता को अपनाओं लेकिन भारतीयता व अपनी सभ्यता को न भूलो। इस अवसर पर कई गणमान्य अतिथि उपस्थित हुए जिनमें प्रमुख है भारत में बांग्लादेश के राजदूत फरीद हुसैन, कनाडा के वकील रॉबर्ट इजराइल ब्लेंशी, कनाडा के पत्रकार जयदीप सिंह, पत्रकार उदय कुमार सिन्हा, प्रियदर्शन, विजय कुमार चतुर्वेदी और  नदीम अहमद काज़मी उपस्थित हुए।

मीडिया में टीआरपी की भूमिका पर सेमीनार के आयोजन में बोलते हुए  फरीद हुसैन ने कहा आजकल का मीडिया बहुत ही विशाल हो गया है हर खबर आग की तरह फैलती है फिर चाहे वो अच्छी हो या बुरी और आज के कॉम्पिटीशन के ज़माने में हर कोई समाचारपत्र और चैनल अपने आपको किसी के पीछे नहीं देखना चाहता इसीलिए टीआरपी की जरुरत पड़ती ही है।
रॉबर्ट इजराइल ब्लेंशी ने कहा की में भारत की पत्रकारिता के बारे में ज्यादा नहीं जानता परन्तु कनाडा में बहुत से भारतीय पत्रकार है। आज भारत में मेरा पहला दिन है और ऐसे समारोह में आकर मुझमे एक नया जोश भर गया है और साथ साथ मुझे यहाँ के पत्रकारिता के छात्रों से मिलकर बहुत अच्छा लगा।
जयदीप सिंह ने छात्रों को बताया कि दुनिया के बारे में जानने के लिए आजकल आपको समाचारपत्र और न्यूज़ चैनल देखने की जरुरत नहीं है अपने मोबाइल में ही आपको दुनियाभर की न्यूज़ देखने को मिल जाती है।
विजय कुमार चतुर्वेदी ने कहा की कुछ दशक पहले समाचारपत्रों ने देश में क्रांति का काम किया था और आज भी गांव और शहरों की सुबह अखबारों से ही होती है वह सभी लोग अख़बार को ही सत्य मानते है, न्यूज़ चैनल के आने से कुछ बदलाव हुए है परन्तु अख़बार एक अपनी अलग पहचान रखता है।
समारोह में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों ने नृत्य व गायन द्वारा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। संस्थान के निदेशक संदीप मारवाह ने आए हुए सभी अतिथियों को इंटरनेशनल जर्नलिज्म सेंटर की आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *