विश्व पशुचिकित्सा दिवस 2019 का विषय “टीकाकरण का महत्व एवं लक्ष्य” है : डॉ विजय कुमार

नई दिल्ली। वर्ष 19 वें विश्व पशु चिकित्सा दिवस समारोह का आयोजन कैनीस वेलफेयर पेट क्लब द्वारा 28 अप्रैल, 2019 को गोला सेरेमोनियल बैंक्वेट, 8/39, कीर्ति नगर में किया गया । एमडीएच फैक्ट्री, कीर्ति नगर मेट्रो स्टेशन, नई दिल्ली के पास – 110015 । विश्व पशु चिकित्सा दिवस 2019 का विषय था ” टीकाकरण का महत्व एवं मूल्य।” टीकाकरण रोग की रोकथाम, पशु स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने और मानव के जोखिम को कम करने के लिए एक आवश्यक उपकरण है। कई जूनोटिक रोगों को दूर करता है ।

हमारे क्लब ने लगातार 7 वें वर्ष इस समारोह का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में कृषि मंत्रालय, रक्षा, एडब्ल्यूबीआई, पैरामिलिट्री फोर्सेस, एमसीडी, विदेशी पशु चिकित्सकों, एनसीआर दिल्ली के निजी चिकित्सकों और अन्य राज्यों के पशु चिकित्सकों के लगभग 400 पशु चिकित्सकों ने भाग लिया।

डॉ सुरेश एस होन्नाप्पागोल, पशुपालन आयुक्त, भारत सरकार इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

क्लब के अध्यक्ष कर्नल (डॉ) रणधीर डे (सेवानिवृत्त) ने शुभ अवसर का जश्न मनाने के लिए वियतनाम से एक महिला पशु चिकित्सा सर्जन सहित सभी पशु चिकित्सकों का स्वागत किया।

 मेजर जनरल (डॉ) आर एम AWBI के अध्यक्ष, खराब, AVSM (सेवानिवृत्त), AWBI ने “वैल्यू ऑफ वैक्सीनेशन” विषय पर सभा को संबोधित किया, जिसे बहुत सराहा गया और उन्हें विशेष अतिथि पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रो (डॉ।) ए के श्रीवास्तव, अध्यक्ष, कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड डॉ श्रीवास्तव को सतत विकास के लिए पशु चिकित्सा पेशे और सामुदायिक अनुसन्धान के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए इस सम्मान से सम्मानित किया गया ।

इस अवसर पर कई अन्य वरिष्ठ पशु चिकित्सकों का भी सम्मान किया गया। इनमें रिटायर्ड वेटरिनरी, प्राइवेट प्रैक्टिशनर, गवर्नमेंट के वेटरिनरी शामिल थे। मंत्रालयों, अर्धसैनिक बलों, AWBI, MCD आदि।

टाइटल स्पॉन्सरशिप अवार्ड फेमिना पीईटी फूड्स को दिया गया था। सह-प्रायोजन पुरस्कार, VETLAB, सभी VET डायग्नोस्टिक्स सॉल्यूशंस प्राइवेट को दिया गया था। लि। अवार्ड फॉर कंट्रीब्यूशन कई अन्य पशु चिकित्सा दवा कंपनियों को भी दिया गया।

कुल मिलाकर कार्यक्रम पूरी तरह सफल रहा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *