समाचार

वियतनाम में भारतीय प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत

वियतनाम में भारतीय प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत
हईं कई डील, मोदी ने दिया भारत आने का न्योता
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को एक दिन की वियतनाम यात्रा पर हैं। उन्होंने शनिवार को सुबह वियतनाम के प्रधानमंत्री गुएन शुआन फुक से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, तेल क्षेत्र, स्वास्थ्य और स्पेस समेत 12 अहम मुद्दों पर समझौते हुए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया कि वियतनाम के साथ एक नई शुरूआत। औपचारिक वार्ता से पहले दोनों प्रधानमंत्रियों की मुलाकात। नरेंद्र मोदी ने वियतनाम में अपने समकक्ष गुयेन शुयान फुक से वार्ता के बाद कहा कि हमारी सामरिक भागीदारी का उन्नयन करके इसे समग्र सामरिक साझीदारी में बदलने का हमारा निर्णय भविष्य में हमारे बीच सहयोग के मार्ग और इरादे को दशार्ता है। यह हमारे द्विपक्षीय सहयोग को नई दिशा, लय और मजबूती प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने पैदा हो रही क्षेत्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए कार्रवाई में सहयोग की आवश्यकता पहचानी।
मोदी ने कहा कि मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मुझे यहां आने का मौका मिला। इससे पहले डॉ. राजेन्द्र प्रसाद यहां आए थे। युद्ध के स्थान पर बुद्ध की तरह परिवर्तन लाना है। बुद्ध ने आपको हिंदुस्तान से जोड़ कर रखा। जो लोग भारत हो आए हैं उनके चेहरे पर चमक है। और जो जाना चाहते हैं उनके चेहरे पर जिज्ञासा है। मैं आप सभी को निमंत्रण देता हूं कि आप लोग वाराणसी आएं बुद्ध की धरती पर स्वागत करता हूं।
इससे पहले वियतनाम की पहले केवल रूस और चीन के साथ समग्र सामरिक साझीदारी थी। मोदी वियतनाम की अपनी पहली यात्रा के तहत कल यहां पहुंचे थे। उन्होंने वियतनाम के अपने समकक्ष के साथ हुई वातार्ओं को व्यापक और बहुत फलदायी बताया और कहा कि उन्होंने द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय सहयोग पर व्यापक बातचीत की।
पीएम मोदी का वियतनाम दौरा दोनों देशों के बीच बेहतर द्विपक्षीय संबंधों को स्थापित करने की दिशा में बड़ा कदम है। साथ ही पीएम मोदी आज वियतनाम के शीर्ष नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे, जिनमें गुएन फू त्रोंग, राष्ट्रपति त्रान दई क्वोंग और गुएन थी किम गान शामिल हैं।
इससे पहले जब पीएम मोदी एयरपोर्ट पर पहुंचे तो उनका भव्य स्वागत हुआ। मोदी का हनोई में राष्ट्रपति भवन में गार्ड आॅफ आॅनर के साथ औपचारिक स्वागत किया गया। उन्होंने आज सुबह राष्ट्रीय नायकों और शहीदों के स्मारकों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। वह उस स्थान पर भी गए, जहां वियतनाम के आइकन हो ची मिन्ह रहे थे। ढट टङ्म्िर_1 उन्होंने यहां मछलियों को भी दाना खिलाया। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौर पर वियतनाम के दौरे पर पहुंचे। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच के संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *