समाचार

लखनऊ जोन में किया गया दंगा निरोधक अभ्यास

लखनऊ जोन में किया गया दंगा निरोधक अभ्यास
लखनऊ। पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ जोन ए.सतीश गणेश के निर्देश पर जोन स्तर पर ग्यारह जिलों में दंगा निरोधक अभ्यास कार्यक्रम चल रहा है। इसमें पहले से प्रशिक्षित पुलिस अधिकारियों को दंगा से निपटने का अभ्यास कराया जा रहा है। लखनऊ में बीते दिनों पुलिस लाइन में यह अभ्यास हुआ था।
बता दें कि उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर खुफिया विभाग से मिली रिपोर्ट के बाद पुलिस मुख्यालय से सुबे के प्रत्येक जोन में दंगा निरोधक अभ्यास कराने के निर्देश दिये। इसमें सर्वाधित प्रभावित क्षेत्र मेरठ और बरेली जोन को विशेषकर अभ्यास कराने के आदेश जारी हुआ। इसी निर्देश के अनुसार लखनऊ जोन में बीते दिनों 18 सितम्बर को पुलिस लाइन स्थित मैदान में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजिल सैनी के नेतृत्व में अपर पुलिस अधीक्षकों, क्षेत्राधिकारियों, थानाध्यक्षों व प्रभारियों ने क्षमतानुसार अभ्यास किया था।
इस दौरान दंगा निरोधक उपकरणों का पुलिस विभाग के धुरंधरों ने जमकर अभ्यास किया तो वहीं पुलिस लाइन के मैदान में कई घंटों तक सभी ने पसीना बहाया था। बता दें कि प्रदेश में नवरात्रि, दुगार्पूजा, रामलीला, दशहरा एवं मोहर्रम पर्व के अवसर पर जनपद में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से दंगा निरोधक अभ्यास कार्यक्रम चल रहा है और इसे आगामी विधानसभा चुनाव की चुनौतियों को झेलने के लिये महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
लखनऊ जोन कार्यालय के प्रवक्ता राजेश दीक्षित के अनुसार पिछला अभ्यास वर्ग 18 सितम्बर को हुआ था और आगामी कार्यक्रम की तिथी अभी तय नही हुई है। जल्द ही फिर से यह अभ्यास कराया जायेगा। इस बार हुये कार्यक्रम में लखनऊ जिले का प्रदर्शन जोरदार रहा है। उन्होंने कहा कि पुलिस महानिरीक्षक ने आज ट्वीटर एकाउण्ट से संबंधित अभ्यास कार्यक्रम की फोटो अपलोड कर जोन स्तर पर सक्रियता बनाये रखने के लिये सभी पुलिस अधिकारियों को सराहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *