व्यवसाय समाचार

रिलायंस जियो ने पहले ही महीने में बनाए 1.6 करोड़ ग्राहक

रिलायंस जियो ने पहले ही महीने में बनाए 1.6 करोड़ ग्राहक
नई दिल्ली। दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने अपने परिचालन के पहले ही महीने 1.6 करोड़ ग्राहक बनाए हैं। कंपनी का कहना है कि यह अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है क्योंकि उसने यह उपलब्धि दुनिया की किसी भी अन्य दूरसंचार कंपनी या स्टार्टअप से ज्यादा तेजी से हासिल की है चाहे वह फेसबुक हो, वाट्सऐप या स्पाइक हो।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो ने 4जी सेवाओं का अपना परिचालन औपचारिक रूप से पांच सितंबर को शुरू किया था। भारत के इस बाजार में नयी नयी प्रवेशकर्ता इस कंपनी का कहना है कि उसने पहले 26 दिन में ही 1.6 करोड़ से अधिक ग्राहक हासिल किए हैं। अंबानी ने कहा है? कि, ह्य हमें खुशी है कि लोगा इस बात को समझ रहे हैं और हमारी सेवाओं का पूरा इस्तेमाल कर रहे है। जियो का उद्देश्य डेटा की ताकत से हर भारतीय को सशक्त बनाना है।
उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो फिलहाल ह्यवेलकम आॅफर अवधि में चल रही है जिसके तहत उसकी सारी सेवाएं इस दिसंबर तक बिलकुल नि:शुल्क हैं। कंपनी ने हाल ही में आईफोन के नये ग्राहकों के लिए अपने सारी सेवाएं एक साल यानी दिसंबर 2017 के आखिर तक नि:शुल्क देने की विशेष योजना की घोषणा की। कंपनी जल्द से जल्द 10 करोड़ ग्राहक बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।
कंपनी सिम एक्टिवेशन की आधुनिकतम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रही है जिसमें आधार कार्ड धारक का नया सिम कुछ ही मिनटों में एक्टिवेट हो जाता है। कंपनी का कहना है कि वह 3100 शहरों कस्बों में यह प्रणाली इस्तेमाल कर रही है और इससे भी उसे अधिक व जल्दी सिम सक्रिय करने में मदद मिली है। विज्ञप्ति के अुनसार कंपनी कुछ ही सप्ताह के अंदर इस प्रणाली को पूरे देश में लागू करेगी।
जियो वेलकम आॅफर सबके लिए बिल्कुल मुफ्त है। इसकी अवधि पांच सितंबर से 31 दिसंबर 2016 तक है। मगर जनवरी से ग्राहकों को रिलायंस के टैरिफ प्लान का इस्तेमाल करना होगा। इनमें 149 रुपए महीने से लेकर 5 हजार रुपए तक के प्लान शामिल हैं। कंपनी ने उपभोक्ताओं को 50 रुपए में 1 जीबी (5 पैसे प्रति एमबी) डाटा देने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *