समाचार

मुश्किल में मान, तीन अगस्त तक रहेंगे संसद से बाहर, अब फैसला जांच कमेटी हाथ

मुश्किल में मान, तीन अगस्त तक रहेंगे संसद से बाहर, अब फैसला जांच कमेटी हाथ
नई दिल्ली। संसद परिसर के सुरक्षा क्षेत्रों का वीडियो बनाने के मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद भगवंत मान की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। लोकसभा ने इस मामले में उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के संकेत दिए हैं। स्पीकर सुमित्रा महाजन ने इस मामले की जांच के लिए 9 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है जो 3 अगस्त को रिपोर्ट देगी। तब तक मान को संसद नहीं आने को कहा गया है।
आम आदमी पार्टी सांसद भगवंत मान ने संसद भवन परिसर के संबंध में बनाए गए विवादास्पद वीडियो मामले की जांच के लिए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज 9 सदस्यीय एक समिति का गठन करने का ऐलान किया जो तीन अगस्त तक अपनी रिपोर्ट देगी। सोमवार सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष ने भाजपा सदस्य किरीट सोमैया की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय समिति का गठन किए जाने की घोषणा की।
अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर की सुरक्षा व्यवस्था की वीडियोग्राफी करने और वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड करने को एक गंभीर मामला बताया। उन्होंने कहा कि इस विषय पर सदन के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से विचार विमर्श किया गया और सभी ने उनकी इस बात से सहमति जतायी कि इस मामले में कार्रवाई की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि इस समिति को इस मामले के साथ ही भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए उचित उपचारात्मक उपाय सुझाने को कहा गया है। अध्यक्ष ने कहा कि इस मामले में आप सदस्य भगवंत मान को भी 26 जुलाई को सुबह साढ़े दस बजे तक जांच समिति के समक्ष अपना पक्ष रखने को कहा जाता है।
्अध्यक्ष ने कहा कि समिति से उम्मीद की जाती है कि वह मामले की त्वरित जांच करे और तीन अगस्त तक अपनी रिपोर्ट दे। इस रिपोर्ट को विचार के लिए सदन के समक्ष रखा जाएगा। महाजन ने निर्देश दिया कि भगवंत मान इस मामले में कोई फैसला होने तक सदन की कार्यवाही में भाग नहीं लें।
गौरतलब है कि मान ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें वह हर चेकपोस्ट से संसद में घुसते दिखाई दे रहे हैं और वह इसमें बताते हैं कि किस तरह उनकी पंजीकृत कार के रेडियो टैग ने उन्हें परिसर में जाने की इजाजत दी। इसके बाद वह संसद परिसर के भूतल पर मौजूद लोकसभा के नोटिस ऑफिस और सवालों को सौंपने व चयन करने की प्रक्रिया से रूबरू कराते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *