बाबरी विध्वंस मामले में कल्याण सिंह हुए पेश, 2 लाख के मुचलके पर मिली जमानत

बाबरी विध्वंस मामले में आडवाणी-मुरली मनोहर-उमा भारती भी हैं आरोपी

फाइल फोटो

लखनऊ। 6 दिसंबर 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस किए जाने के मामले में उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता कल्याण सिंह लखनऊ की विशेष अदालत में शुक्रवार को पेश हुए… अदालत ने कल्याण सिंह को 2 लाख के निजी मुचलके पर जमानत दी है… कल्याण सिंह के खिलाफ इस मामले में कई धाराओं में आरोप भी तय कर दिए गए हैं… इस मामले में सर्वोच्च अदालत के निर्देश पर रोजाना सुनवाई हो रही है…आपको बता दें कि कल्याण सिंह पर बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में कल्याण सिंह पर धारा 149 नहीं लगाई गई है, जबकि जो धाराएं लगी हैं उनमें 153a, 153b, 295, 295a, 505 IPC शामिल हैं. कल्याण सिंह पर आपराधिक साजिश,  दो समुदाय में वैमनस्य फैलाने समेत अन्य धाराओं के तहत आरोप तय हुए हैं… उनपर धारा 149 के तहत मुकदमा इसलिए नहीं चलेगा क्योंकि वह घटना के वक्त वहां पर मौजूद नहीं थे.. शुक्रवार को कल्याण सिंह से राम मंदिर निर्माण पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह अपनी मंशा अदालत में ही बताएंगे… बताते चलें इस मामले में BJP नेता लालकृष्ण आडवाणी,  मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती

फाइल फोटो

भी आरोपी हैं।

कल्याण सिंह अब तक राजस्थान के राज्यपाल थे इसी वजह से उन्हें अनुच्छेद 361 के तहत पेशी से छूट मिली हुई थी.,, लेकिन अब वह राज्यपाल नहीं हैं,  बीते दिनों उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ली है।

याद रहे 6 दिसंबर 1992 को जब अयोध्या में बाबरी मस्जिद को गिराया गया था, उस समय कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे. कल्याण सिंह पर आरोप था कि उन्होंने वादा किया था कि वह बाबरी मस्जिद के ढांचे को नुकसान नहीं होने देंगे, लेकिन कारसेवकों ने इसके बावजूद मस्जिद को गिरा दिया था. इस घटना के बाद कल्याण सिंह ने इस्तीफा दे दिया था।

www.visharadtimes.com

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *