समाचार

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि पर सपा कार्यकर्ताओं ने दी श्रद्धांजलि

नोएडा।  समाजवादी पुरोधा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह की की पुण्यतिथि सपा नोएडा महानगर के कार्यकर्ताओं द्वारा निठारी में मनाई गई। इस अवसर पर सपा के निवर्तमान महासचिव एवं प्रवक्ता राघवेंद्र दुबे ने पार्टी नेताओं के साथ चौधरी चरण सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया। सपा नेताओं ने उनके जीवन के संघर्ष पर विस्तृत प्रकाश डाला।
इस अवसर पर बोलते हुए राघवेंद्र दुबे ने कहा कि चौधरी साहब ने एक साधारण परिवार में जन्म लेने के बाद अपनी संघर्ष क्षमता और योग्यता के बलबूते देश के प्रधानमंत्री के पद को सुशोभित किया। उनका जन्म 23 दिसम्बर 1902 को नूरपुर गांव (बाबूगढ़ छावनी के निकट) तहसील हापुड़, ग़ाज़ियाबाद में हुआ था। चौधरी साहब ने छोटी सी उम्र में गांव, गरीब, किसान का शोषण देखा और उनके हृदय में शोषण के खिलाफ बीजारोपण हुआ। उन्होंने किसानों की भलाई के लिए आजीवन संघर्ष किया इसलिए उन्हें किसानों का मसीहा भी कहा जाता है। आगरा विश्वविद्यालय से वकालत की शिक्षा ग्रहण करने के बाद 1928 में ग़ाज़ियाबाद में वकालत प्रारम्भ की। वह हमेशा न्यायपूर्ण मुकदमों को ही स्वीकार करते थे। गांधी जी के आवाहन पर सविनय अवज्ञा आंदोलन में भाग लिया और हिंडन नदी पर नमक बनाने का कार्य किया जिसमें उन्हें 6 माह की सजा भी हुई।
इस अवसर पर सपा नेता देवेंद्र अवाना ने कहा कि चौधरी साहब उत्तरप्रदेश जैसे बड़े राज्य के मुख्यमंत्री रहे । 1 जुलाई 1952 को जमींदारी प्रथा के उन्मूलन में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 9अगस्त 1942 को अगस्त क्रांति के दौरान ग़ाज़ियाबाद, मेरठ, हापुड़, सरधना,मवाना,बुलंदशहर में क्रान्तिकारियो को संगठित करने का काम किया। चौधरी साहब ने गरीब, मजलूम, किसानों की लड़ाई अपने जीवन के आखिरी लम्हों तक लड़ी।
इस अवसर पर वरिष्ठ सपा नेता अशोक चौहान,अर्जुन प्रजापति, अमर शर्मा, रामबीर यादव, हीरालाल यादव, नरेंद्र शर्मा, रामवीर प्रजापति, महावीर पाल, नेहा बंसल, राजकुमार बघेल, पूरण पाल, चंद्र प्रकाश गौड़, सुभाष पाल, सतीश पाल, मनोज प्रजापति, पिंटू प्रजापति, सुरेश बघेल, संदीप बघेल, दीपक सहित तमाम सपा नेता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *