खेल समाचार

देश विदेश के सभी एमिटी कैंपस मे एक साथ हुआ उद्घाटन

देश विदेश के सभी एमिटी कैंपस मे एक साथ हुआ उद्घाटन


नोएडा (अनिल दुबे)। एमिटी का उदेदश्य मात्र उच्चगुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना ही नहीं है अपितु छात्रों के अंदर छिपी खेल भावना को बढ़ाकर उसे मंच प्रदान करना भी है, जिससे अंर्तराष्ट्रीय स्तर के बेहतर खिलाड़ी तैयार हो सके।


Friendly-Football-match-played-during-Sangathan-2017-copy.jpg

छात्रों में खेल भावना का विकास करने हेतु एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा वार्षिक अंतरसंस्थान खेल प्रतियोगिता ” संगठन -2017 का उद्घाटन खेल परिसर एमिटी विश्वविद्यालय कैंपस, सेक्टर -125 नोएडा में किया गया। इस प्रतियोगिता का शुभारंभएमिटी विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के चांसलर डा अतुल चौहान,एमिटी डायरोक्टोरेट ऑफ डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन के वाइस चेयरमैन अजीत चौहान, रितंनद बलवेद एजुकेशन फांउडेशन के रितंनद बलवेद एजुकेशन फांउडेशन के ट्रस्टी अजय चौहान, अभय चौहान, अनमोल चौहान, एमिटी हयूमिनिटी फांउडेशन की वाइस चेयरपरसन पूजा चौहान,एमिटी विश्वविद्यालय के गु्रप वाइस चासंलर डा गुरिंदर सिंह, एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला, एंव वार्षिक अंतरसंस्थान खेल प्रतियोगिता ” संगठन -2017की चेयरपरसन श्रीमती कल्पना शर्मा नेकिया।
इस अंतरसंस्थान खेल प्रतियोगिता में एमिटी के अन्य कैंपस – जयपुर, लखनऊ, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मानेसर, ग्वालियर, रांची,मुबंई, दिल्ली सहित एमिटी के दुबई एंव मारिशस से भी छात्र हिस्सा ले रहे है जिसमें कई कार्यक्रमों के अलावा फुटबाल, तैराकी, क्रिकेट, बास्केटबॉल, खो खो, षतरंज, निशानेबाजी आदि प्रतियोगिताओं मे टीमें हिस्सा लेगीं । संगठन-2017का शुभारंभ के अवसर पर एक प्रदर्शनी फुटबाल मैचका आयोजन से हुआ जिसमें एमिटी स्कूल ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्टस संाइसेस एंव एमिटी स्कूल ऑफ  इंजिनियरिंग के टीम के मध्य मुकाबला हुआ। इस अवसर पर एमिटी स्कूल ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्टस सांइसेस छात्रों द्वारा योग एंव नृत्य का संयुक्त प्रदर्शन किया गया।


एमिटी विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के चांसलर डा अतुल चौहान ने छात्रों एंव अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी में आयोजित संगठन एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसमें छात्रों के अंदर इच्छाशक्ती, एकजुट होकर कार्य करने की क्षमता को बढ़ावा मिलता है,जो उनके विकास मे सहायक होता है। संगठन हम सबको एक साथ मिलकर खेलने की प्रेरणा भी देता है। छात्रों को प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए बधाई देते हुए डा चौहान ने कहा कि एमिटी सदैव से खेल विकास के प्रति सजग रहा है और संगठन प्रतियोगिता के माध्यम से हम उनके अंदर छिपे खिलाड़ी को मंच प्रदान कर उभरने का मौका भी देते है। उन्होने कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए अहम है। अच्छे संस्कार, गुण, चरित्र भी जीवन में अहम स्थान रखते है जिससे जीवन में आप आगे पंहुचेगे। जीवन में षिक्षा के साथ खेलकूद का महत्व भी है।
एमिटी डायरोक्टोरेट ऑफ डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन के वाइस चेयरमैन अजीत चौहान ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में हमे सदैव अवसर मिलते रहे यह जरूरी नहीं है, इसलिए कभी अवसर को न छोड़े। अपनी कमजोरी को अपनी खूबी बनाए। अक्सर लोग आए हुए अवसर को अनदेखा कर देते है ऐसे लोगो को अवसर की पहचान नहीं होती है। अपने जनून पर अधिक काम करे उसे मुकाम तक पहुचांाए। अवसर को हाथ से जाने न दे और उसका पूरा लाभ उठाए। अवसरों के माध्यम से स्ंवय को मदबूत बनाए। हार को स्वीकार करे और जीवन में आगे बढ़े।
एमिटी विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला ने संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी चाहते है कि संगठन 2017 में ज्यादा से ज्यादा छात्र भाग ले। आप सभी खेल में जीतना चाहते होगे पर जीतने से ज्यादा जरूरी है कि खेल में प्रतिभागिता लेना और खेल भावना से खेलना। एक स्वस्थ षरीर में स्वस्थ मन रहता है जो स्वस्थ विचार लाता है और उससे जीवन में स्वस्थ निर्णय प्राप्त होते है।
एमिटी विश्वविद्यालय के गु्रप वाइस चांसलर डा गुरिंदर सिंह ने कहा कि संगठन एक प्रबधन रणनिती का बेहतरीन उदाहरण है जिससे एकता एंव समूह की भावना को बल मिलता है। विगत 19 सालों से होने वाले इस खेल से छात्रों मे खेल भावना का विकास हो रहा है ।
वार्षिक अंतरसंस्थान खेल प्रतियोगिता ” संगठन -2017की चेयरपरसन कल्पना शर्मा नेजानकारी देते हुए कहा कि एमिटी पिछले 19 सालों से व्यापक खेल प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है, इस बार छात्रों के लिए 20 किस्म की एंव शिक्षकों हेतु 08 किस्म की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। श्रीमती शर्मा ने कहा हमारा सदैव प्रयास रहता है कि एमिटी के छात्र विश्वस्तरीय प्रतियोगिताओं मे हिस्सा लेकर सफलता हासिल करे और अपने परिजनों, संस्थान व देष का नाम रोशन करें।
इस अवसर पर ”संगठन मशाल निकाली गयी जिसने एमिटी विश्वविद्यालय से चलकर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर -44 से एमिटी ग्रेटर नोएडा कैपस का चक्कर पूरा किया।इस अवसर परएमिटी विश्वविद्यालय केडिप्टी गु्रप वाइस चांसलरलेफ्ट जनरल पी डी भार्गवा, गु्रप प्रो वाइस चांसलर रियर एडमिरल आर सी कोच्चर एंव एमिटी स्कूल ऑफ  फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्टस सांइसेस के डा जोगेश्वर गोस्वामीऔर संस्थानों के प्रमुख, शिक्षकगण आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *