समाचार होम

डिफेंस एक्सपो : पहली बार लांच हुई कार्ल गुस्ताफ-एम 4

पणजी। पणजी में चल रहे डिफेंस एक्सपो- 2016 में बुधवार को पहली बार एक बहुउद्देश्यीय हथियार प्रणाली कार्ल गुस्ताफ-एम 4 को लांच किया गया। इस प्रणाली का निर्माण स्वीडिश हथियार निर्माता कंपनी एफएफवी आर्डिनेंस ने किया है जो रक्षा और सुरक्षा कंपनी साब का एक हिस्सा है और भारत के साथ अपने सहयोग के चालीस वर्ष पूरा होने के अवसर पर इसे लांच किया गया।
कंपनी द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है, एफएफवी आर्डिनेंस की कार्ल गुस्ताफ-एम 4 आदमी के कंधे पर ले जाने योग्य एक बहुउद्देश्यीय हथियार प्रणाली है, जिसका डिजाइन किसी भी परिस्थिति निपटने के लिए सैनिकों की मदद के अनुकूल बनाया गया है साब दशकों से भारत को जमीनी हथियारों के क्षेत्र में मदद कर रही है।
एफएफवी आर्डिनेंस के प्रमुख बो थॉर्न ने कहा, भारतीय सेना के बाद, गोला बारूद की विस्तृत श्रृंखला के साथ कार्ल गुस्ताफ प्रणाली को लेकर पहले आपूर्ति व सहयोग समझौते पर 17 अप्रैल, 1976 को हस्ताक्षर किए गए थे। उन्होंने कहा कि कार्ल गुस्ताफ वेपन एम 32 और पाँच विभिन्न प्रकार के गोलाबारूद अनुबंधों के तहत प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को सफलतापूर्वक पूरा किया गया जिसे 10 वर्ष के भीतर पूरी तरह से भारत में निर्मित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *