कभी भी गिर सकता है पुरी का जगन्नाथ मंदिर : रिपोर्ट

कभी भी गिर सकता है पुरी का जगन्नाथ मंदिर : रिपोर्ट
नई दिल्ली। हिन्दू समुदाय के आस्था का केंद्र चार धामों में से एक पुरी का जगन्नाथ मंदिर कभी भी गिर सकता है। भारतीय पुरातत्व की रिपोर्ट अनुसार ओडिशा में पुरी का जगन्नाथ मंदिर कभी भी गिर सकता है। एक दैनिक अखबार की अखबर के मुताबिक एएसआई की तकनीकी कोर समिति के अध्यक्ष जीसी मित्रा ने कहा है कि यह मंदिर हाई रिस्क पर है और अगर समय रहते जरूरी कदम नहीं उठाए गए तो सदियों पुराना ये मंदिर ध्वस्त हो सकता है।
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पुरी के जगन्नाथ मंदिर की मरम्मत के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी है। पटनायक ने कहा है कि मंदिर के बीम में दरारें पड़ गई हैं, जिससे मंदिर के ढांचे को खतरा हो सकता है। उन्होंने केंद्र से तुरंत एएसआई (आर्किलॉजिकल सर्वे आॅफ इंडिया) के इंजीनियरों और टेक्निकल एक्सपर्ट की टीम भेजने को कहा है। पटनायक ने केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्री महेश शर्मा को चिट्ठी लिख कर मदद मांगी है।
उन्होंने लिखा है कि यह करोड़ो भारतीय की आस्था से जुड़ा सब्जेक्ट है इसलिए मैं इस मुद्दे पर आपका ध्यान दिलाना चाहता हूं। गौर हो कि ओडिशा सरकार ने मंदिर के भवन की जांच के लिए इंजीनियरों की एक टीम बनाई है। इस टीम ने मंदिर के मेन भवन को देखने के बाद एक्स्ट्रा बीम डालने की सिफारिश की है। इस बाबत नवीन पटनायक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी चिट्ठी लिखकर जल्द से जल्द कदम उठाने की मांग कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *