जीवनशैली समाचार

एमिटी विश्वविद्यालय में डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप, स्टैन्ड अप इंडिया परआयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का समापन

नोएडा, (अनिल दुब)। एमिटी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड फाइनेंस द्वारा आयोजित उद्यमिता में उभरते प्रवृत्तियों का प्रभाव-डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप स्टैन्ड अप इंडिया इनिटिव पर फोकस विषय पर अतंरराष्ट्रीय सम्मेलन का आज समापन हो गया। इस अवसर पर टीएमटीसी नोएडा के सीईओ मनोजटंडन, विजन एक्चुलाइज के सीईओ संजीव दुग्गल एंव एमिटी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड फाइनेंस की निदेषिका डा सुजाता खंडाई ने छात्रों को प्रोत्साहित किया ।
टीएमटीसी नोएडा के सीईओ मनोज टंडन ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अपना उद्यम प्रारंभ करने की कोई उम्र नहीं होती है। वैष्विक स्टेटमेंट के अनुसार मात्र कुछ ही स्टाट अप सफल होते हैं। टंडन ने कहा कि आज हर कोई स्टाट अप प्रारंभ करना चाहता है लेकिन उसके पास कोई बिजनेस मॉडल नही होता न ही बाजार में उत्पाद की आवश्यकता के संबध में कोई जानकारी होती है। उन्होनें छात्रों से कहा कि अगर आपके अंदर आने वाले एक वर्ष तक बिना कोई लाभ कमायें काम करने और अपनी सुख सुविधाओं को छोडऩे की हिम्मत होत भी स्टार्टअप प्रारंभ करें। आपको जानना है कि आप किस तरह समस्याओं का निवारण लंबे समय तक कर सकते है। आज सरकार द्वारा अपना उद्यम प्रारंभ करने के लिए कई योजनायें चलाई जार ही है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं।
विजऩ एक्चुलाइज के सीईओ संजीव दुग्गल ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि कभी उद्यम सफल भी होता है तो कभी असफल भी। हिम्मत मत हारिये, फिर से कोशिश किजीए और पूरी मेहनत से जुटजाइये आप अवश्य सफल होगें। स्वंय पर विश्वास रखेें, आप लोग देश का भविष्य हैं और आपके सुनहरे भविष्य में देश का विकास निहित है, हम सब का विकास निहित है। उन्होंने छात्रों से कहा कि अपने मन की सुनिये और दृष्टिकोण स्पष्ट रखीये। स्वंय के अंदर उस जूनन को सदैव जिंदा रखें जिससे आप सभी कुछ पा सकते हैं।
एमिटी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड फाइनेंस की निदेशिका डा सुजाता खंडाई ने अतिथियों का स्वागत करतेहुए कहा कि एमिटी सदैव छात्रों को रोजगार प्राप्त करने वाले की बजाये रोजगार प्रदाता या उद्यमी बनने के लिए प्रेरित करता है। इस प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों द्वारा हम छात्रों को अपना उद्यम प्रारंभ करने में सहायक डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया आदि के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं और उन्हें उद्यम क्षेत्र के दिग्गजों से मिलने एंव मार्ग दशर्न प्रदान करने का मौका भी प्रदान करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *