एमिटी विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया ‘मैनेजमेंट डे

एमिटी विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया ‘मैनेजमेंट डे
ग्वालियर (सुनील गोयल)। एमिटी विश्वविद्यालय में एमिटी स्कूल ऑफ़  बिजऩेस  के द्वारा राष्ट्रीय प्रबंधन दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ पर करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल वीके शर्मा एवीएसएम (रिटायर्ड) ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से विद्यार्थियों की छुपी हुई प्रतिभा बाहर आएगी और वे प्रबंधन कौशल में निपुणता प्राप्त करके जीवन के हर क्षेत्र में प्रगति की नई उंचाईयां हासिल कर सकेंगे।
इस अवसर पर एमिटी विश्वविद्यालय के प्रबंधन विभाग प्रमुख डॉ. अनिल वशिष्ठ के नेतृत्व में विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें प्रमुख रूप से मैनेजमेंट क्विज, फेस पेंटिंग, बिजनेस प्लान कम्पटीशन, मैनेजमेंट गेम्स, टीम बिल्डिंग एक्टिविटीज जैसी प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया। समस्त प्रतियोगिताओ में प्रबंधन के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग  लिया।
कार्य$क्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल वीके शर्मा एवीएसएम (रिटायर्ड) एवं उपकुलपति प्रो.(डॉ.)एम पी कौशिक, रजिस्ट्रार श्री राजेश जैन, प्रोफेसर वाई.पी सिंह, डॉ.इति रॉय चौधरी,डॉ.आस्था जोशी, डॉ.दीपिका तोमर, डॉ.देवेन्द्र पाण्डेय सहित अन्य फैकल्टी और स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

एमिटी विश्वविद्यालय में उद्योगों की युवा फैशन व्यवसायिकों से अपेक्षा विषय पर सम्मेलन का आयोजन

Ridhi Arora, Fashion Designer addressing the students on the  topic
नोएडा। एमिटी स्कूल आॅफ फैशन टैक्नोलॉजी द्वारा उद्योगों की युवा फैशन व्यवसायिकों से अपेक्षा? विषय पर एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन एमिटी विष्वविद्यालय मे किया गया । इस सम्मेलन का षुभारंभ षॉपर्स स्टॉप के कस्टमर केयर एसोसिएट एंव क्षेत्र नियंत्रक संजीव कींगर, डी एंड डी इन्टीगे्रटिड मार्कटिंग एजेंसी की हेड डिजाइन एंव विजुअल कम्युनिकेषन श्रीमती चरनीत कौर, फैषन डिजाइनर ऋद्धि अरोड़ा, एमिटी स्कूल आॅफ फैषन के डायरेक्टर जनरल डा प्रदीप जोषी ने किया। इस सम्मेलन में एमिटी स्कूल आॅफ फैशन के लगभग सैकड़ो स्नातक एंव स्नातकोत्तर छात्रों ने हिस्सा लिया।
शॉपर्स स्टॉप के कस्टमर केयर एसोसिएट एंव क्षेत्र नियंत्रक संजीव कींगर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हर व्यक्ति जीवन से सब कुछ अच्छे की ही उम्मीद करता है पर उसे यह बात को समझना चाहिए सब कुछ आसानी से नही प्राप्त होता। उसी प्रकार हर नौकरी से कर्मचारी यही उपेक्षा करता है की उसे अच्छा वेतन मिले पर अच्छा वेतन कर्मचारी के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। अच्छा वेतन प्राप्त करने के लिए जोखिम जरुरी है। उद्योग को ऐसे कर्मचारी की आवष्यकता होती है जिनमे काम के प्रति जुनून हो। आज के समय मे अधिकतम कर्मचारी स्ंवय के लिए पहले सोचते है, पर उद्योग हमेशा उन लोगो की खोज मे रहता है जो कभी जोखिम से डरे न, जो तनाव को सहन कर सके। वेतन तो सभी ज्यादा चाहते है पर काम नही करना चाहते। अगर आपके जीवन मे अस्थिरता है तो आप नौकरी मे भी अस्थिर ही होगे। शुरूवाती 5 साल तक वेतन के बारे मे न सोचे केवल काम पर ध्यान दे काम पर ध्यान देने से पैसा आपके पीछे आएगा।  डी एंड डी इन्टीगे्रटिड मार्कटिंग एजेंसी की हेड डिजाइन एंव विजुअल कम्युनिकेशन श्रीमती चरनीत कौर ने कहा कि फैषन व्यापार एक बड़ा व्यापार है। फैषन व्यापार पहले के समय मे मनोरंजन व्यापार होता था पर अब वह केवल संपूर्ण रूप से व्यापार बन चुका हैै। अब इस मे ठाठ बाट नही बल्कि मेहनत का काम ज्यादा है। टैक्नोलॉजी के चलते फैषन मे भी बहुत बदलाव आ रहे है हर कोई सोषल एप्प मे ही व्यस्त रहता है ऐसे मे मार्कटिंग का काम यह हो जाता है की किस प्रकार ग्रहाको का ध्यान अपने सामान की और आकर्षित करे। एक अनुसंधान के अनुसार ग्रहको केवल 8 सेकेड़ तक किसी सामान को देखता है इसका मतलब है की आपके पास केवल 8 सेकड है की आप ग्राहक को अपने उत्पाद के बारे मे हर जानकारी  8 सेकड मे दे। उन्होने यह भी कहा कि व्यापार को अपने छोटे बच्चे की तरह माने। फैशन डिजाइनर ऋद्धि अरोड़ा ने कहा कि हमेषा कुछ बड़ा करने की न सोचे बल्कि कुछ हट कर करे। प्रतिक्रिया बेहद जरूरी है। अपने जीवन के उद्देष्य को जानने की कोषिष करे जीवन के उद्देष्य से आप हमेषा खुष रहेगे और लंबे समय तक जीयेगे। अपनी क्षमता को समझे।
इस अवसर पर एमिटी विष्वविद्यालय के षिक्षकगण एंव छात्रगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *