एमिटी विश्वविद्यालय के छात्रों ने जाना लॉजिस्टिक्स

नोएडा।छात्रों को लॉजिस्टीक एंव सप्लाई चेन क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों की जानकारी प्रदान करने हेतु एमिटी विष्वविद्यालय के सीआईआई स्कूल ऑफ लॉजिस्टीक द्वारा ‘‘ लॉजिस्टिक्स एंव सप्लाई चेन में मेगा ट्रेंड और कैरियर स्कोप -भविष्यवादी परिपेक्ष्य’’ विषय पर सम्मेलन का आयोजन एफ ब्लाक सभागार, एमिटी विष्वविद्यालय में किया गया । इस सम्मेलन का शुभारंभ टीवीएस लॉजिस्टिक्स सर्विस लिमिटेड के बिजनेस हेड श्री आदित्य गुप्ता, द एयर कारगो एजेंटस एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष एंव डेल्टा एयर फ्राइट प्राइवेट लिमिटेड के एमडी सुनिल अरोरा, एमिटी विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के डीन डा संजीव बंसल, एमिटी विश्वविद्यालय के कंपटेंसी बेस्ड एजुकेषन के उपाध्यक्ष इंजिनियर ए के श्रीवास्तव एंव सीआईआई स्कूल ऑफ लॉजिस्टीक की निदेशिका डा अनिता कुमार ने किया। इस सम्मेलन में लॉजिस्टीक एंव सप्लाई चेन का शिक्षण ग्रहण करने वाले स्नातक एंव स्नातकोत्तर छात्रों ने हिस्सा लिया।

टीवीएस लॉजिस्टिक्स सर्विस लिमिटेड के बिजनेस हेड आदित्य गुप्ता ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सप्लाई चेन प्रक्रिया लोगों का लोगों के लिए है। हम बिना ट्रांसपोर्ट के विश्व की कल्पना नही कर सकते क्योकि रोजमर्रा की वस्तुओं के अलावा जरूरी वस्तुए भी हम तक ट्रांसपोर्ट के माध्यम से पहंुचती है। सप्लाई चेन, प्रकृति की तरह है जिससे हम घिरे हुए है। उत्पादन करने वाले से ग्राहक तक पहंुचने की प्रक्रिया को सप्लाई चेन कहते है। आज चाहे कोई भी क्षेत्र हो या व्यवसाय सभी सप्लाई चेन से जुड़े है। श्री गुप्ता ने कहा कि सप्लाई चेन में विकास के ढेरों अवसर उपलब्ध है यह केवल प्रतियोगी संस्था नही है बल्कि सप्लाई चेन की मजबूती आपको बेहतरीन प्रतियोगी बनाती है। उन्होनें छात्रों को जानकारी देते हुए कहा कि लॉजिस्टीक एंव सप्लाई चेन क्षेत्र के छात्रों हेतु उत्पादन, सप्लाई चेने सेवायें, षोध एंव विष्लेषण आदि क्षेत्रों में कैरियर के अवसर उपलब्ध है।

द एयर कारगो एजेंटस एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष एंव डेल्टा एयर फ्राइट प्राइवेट लिमिटेड के एमडी सुनिल अरोरा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ डिग्री प्राप्त करके और अनुभव के साथ अवसरों को समझते हुए कार्य करने वाले अवष्य सफल होते है। आज लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में पूरा विष्व कार्यक्षेत्र के लिए उपलब्ध है। लॉजिस्टिक्स एंव सप्लाई चेन में आपका भविष्य बेहतर है क्योकि सभी क्षेत्रों में लॉजिस्टिक्स की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। सरकार द्वारा लॉजिस्टिक्स एंव सप्लाई चेन के विकास में दिलचस्पी दिखा रही है जो कि सीधा आपके भविष्य से जुड़ा है। उन्होनें छात्रों को सलाह देते हुए कि पुस्तकों एंव पाठयक्रम के बाहर जाकर रूचिकर विषय में नवोन्मेष पर विचार करें और लॉजिस्टिक्स पॉलिसी एंव सिविल एवियषन पॉलिसी को पढ़े।

एमिटी विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के डीन डा संजीव बंसल ने अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी में हम इस प्रकार के सम्मेलनों का आयोजन करते है जिससे हम लॉजिस्टीक एंव सप्लाई चेन के विषेषज्ञों से छात्रों को मिलने का मौका दे सके और आज उद्योग 4ण्0 के साथ लॉजिस्टिक 4.0 का समय है इसलिए एमिटी द्वारा षिक्षा 4.0 प्रदान की जा रही है। डा बंसल ने कहा कि छात्रों को भी इस प्रकार के सम्मेलनों का पूरा लाभ उठाना चाहिए और विषेषज्ञों से अपने सभी प्रष्नों का उत्तर प्राप्त करना चाहिए।

एमिटी विश्वविद्यालय के कंपटेंसी बेस्ड एजुकेषन के उपाध्यक्ष इंजिनियर ए के श्रीवास्तव ने अतिथियों को संबोधित करते हुए विष्व व्यापार में लॉजिस्टिक्स के महत्व को बताते हुए कहा कि आज सभी क्षेत्र लॉजिस्टिक्स एंव सप्लाई चेन से जुड़े है। सीआइआई के सहयोग से हमने छात्रों के विकास हेतु यह पाठयक्रम प्रारंभ किया है जिसमें हम उद्योगों की अपेक्षाओं के अनुरूप छात्रों को तैयार करते है।

सीआईआई स्कूल ऑफ लॉजिस्टीक की निदेषिका डा अनिता कुमार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि विष्व में तेजी से बदलाव आ रहा है और इसी के साथ लॉजिस्टीक एंव सप्लाई चेन के क्षेत्र में परिवर्तन हो रहा है। लॉजिस्टीक एंव सप्लाई चेन के वर्तमान क्षेत्र में उपलब्ध कैरियर की जानकारी उसी क्षेत्र के दिग्ग्जों द्वारा प्रदान करने के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया गया है। जिससे छात्र उद्योग की अपेक्षाओं को समझ कर स्वंय लॉजिस्टीक एंव सप्लाई चेन में व्यापार या नौकरी के हेतु तैयार कर सके।

इस सम्मेलन के अंर्तगत एक परिचर्चा सत्र का आयोजन किया गया जिसमें ब्लूडार्ट के उपाध्यक्ष श्री सुखविंदर सिंह, टालब्रास ऑटोमोटिव कंपोनेंट के जनरल मैनेजर श्री भाष्कर कुमार, देल्हीवेरी के उपाध्यक्ष फिरोज हुसैन एंव पैंथर ट्रांसफ्रेट लिमिटेड के सीईओ एंव अध्यक्ष श्री वी वी बेनुगोपाल ने अपने विचार रखे। इस परिचर्चा सत्र का संचालन सीआईआई स्कूल ऑफ लॉजिस्टीक की निदेषिका डा अनिता कुमार ने किया था। इस परिचर्चा सत्र में अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री वी वी बेनुगोपाल ने कहा कि आपको कार्य के प्रति सकरात्मक रवैया रखना चाहिए और पूरी मेहनत से कार्य करना चाहिए। आज भी भारत में लॉजिस्टिक्स का मूल्य अन्य देषों के मुकाबले अधिक है। लॉजिस्टीक एंव सप्लाई चेन के क्षेत्र में मानव संसाधन की कमीं है इसके लिए आप जैसे कुषल लोगों की आवश्यकता है। श्री फिरोज हुसैन ने कहा कि लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में समस्याओं की पहचान कर उनका नवोन्मेषक हल निकालें और आजकल कंपनियों में समस्याओं का हल प्रदान करने वाले योग्य व्यक्तियों की मांग है इसलिए इन अवसरों पर विचार करें। श्री भाष्कर कुमार ने कहा कि ऑटोमोबाइल के  क्षेत्र मे लॉजिस्टिक्स का बहुत महत्व है इसके लिए आपकों एक बेहतरीन योजनाकार बनना होगा जो समय पर एंव कम खर्च में आसानी से सेवा प्रदान कर सकें। सुखविंदर सिंह ने कहा कि लॉजिस्टिक्स एंव सप्लाई चेन के क्षेत्र में आपका रवैया अधिक मायने रखता है आपको हर समय सेवा प्रदान करने एंव जवाब देने के लिए तैयार रहना पड़ता है। स्वंय के अंदर विचार करने, योजनाकार, डिजाइन करने वाले, शोधार्थि, नवोन्मेषक एंव विष्लेषक के गुण विकसित करें।

इस अवसर पर छात्रों ने कई प्रश्न पूछे जिसका विशेषज्ञों द्वारा उत्तर प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *