समाचार

एमिटी में यूथ पावर कार्यक्रम 2016-17 का भव्य समापन

एमिटी में यूथ पावर कार्यक्रम 2016-17 का भव्य समापन

गुरूग्राम (आकांक्षा सहगल)। द ग्लोबल टाइम्स (एमिटी के छात्रों का अखबार) द्वारा एमिटी इंटरनेशनल विद्यालय के छात्रों के अंदर समाजिक जिम्मेदारी, नेतृत्वता की भावना एंव बदलाव की पहल जैसे गुणों को बढ़ाने के लिए यूथ पावर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस कार्यक्रम मे हर विद्यालय से एक टीम बनती है और वे लोग किसी समाजिक, स्वास्थय जैसे मुद्दे पर विभिन्न माध्यमो से जागरूकता फैलाई जाती है। इस कार्यक्रम के अंर्तगत हिस्सा लेने वाली टीम के मध्य एक प्रतियोगिता आयोजित होती है और विजयी टीम को पुरस्कृत किया जाता है। इस दौरान सीएनएन न्यूज़ की कार्यकारी संपादक सुश्री अनुभा भोंसले, एक्षन फॉर एबिलिटी डेवलेपमेंट एंड इन्क्लूषन कि विकास चिकित्सक सुश्री चार्लेखा खंडेलवाल, स्पीयर स्पीच एंड हीरिंग क्लिनिक की निदेषिका सुश्री निवेदिता नारायण, मिषन स्वराज एनसीटी दिल्ली सरकार के दस्तावेज एंव संचार की विषेषज्ञ सुश्री अनुपमा पांडे ने कार्यक्रम की षुरूआत पांरपरिक दीप जलाकर की। कार्यक्रम के बारे में विवरण जानकारी द ग्लोबल टाइम्स की प्रबंध सपादक सुश्री वीरा षर्मा ने दी।
इस वर्ष आयोजित यूथ पावर 2016.17 कार्यकम मे जल बचाओ, प्लास्टिक बैंग पर रोक, वायु प्रदुषण, पषुओं की रक्षा, टीकाकरण, षारीरिक रूप से विकलांग लोगो की मदद, मच्छरों से बचाव, मधुमेह से मुकाबला, सभी के लिए षिक्षा, सभी के लिए स्वास्थ्यविषय प्रदान किया गया था। इन विषयो पर छात्रों ने कार्य किया और आज उस कार्य पर आधारित प्रस्तुती भी दी। इस अवसर पर एमिटी स्कूल ऑफ फाइन आर्ट एंव एमिटी स्कूल ऑफ फैषन टेक्नोलॉजी की चेयरपरसन सुश्री दिव्या चौहान एमिटी इंटरनेषनल स्कूल की चेयरपरसन डा (श्रीमती) अमिता चौहान एंव सुश्री जयश्री चौहान ने छात्रों को प्रोत्साहित किया। आज के यूथ पावर 2016.17 कार्यकम मे प्रस्तुती के अंर्तगत एमिटी इंटरनेषनल स्कूल के गुडगंाव सेक्टर – 43, गुडगांव सेक्टर – 46, वसुंधरा सेक्टर -01, वसुंधरा सेक्टर -6, मयूर विहार, पुष्प विहार, साकेत ,नोएडा, लखनऊ एंव जगदीष पुर के एमिटी स्कूलों ने हिस्सा लिया। जिसमे एमिटी इंटरनेषनल स्कूल गुडगांव सेक्टर 43 की टीम ने जल बचाओ पर प्रस्तुती दी, परिचर्चा के माध्यम से जागरूकता आदि के बारे मे बताया। वही एमिटी इंटरनेषनल स्कूल गुडगांव सेक्टर 46 की टीम मधुमेह से मुकाबला पर प्रस्तुती दी और बचाव के तरीके भी चर्चा की। एमिटी इंटरनेषनल स्कूल वसुंधरा सेक्टर 1 की टीम ने वायु प्रदुषण पर प्रस्तुती दी और किस प्रकार प्रदुषण से बचना चाहिए इस पर नाटक भी आयोजित किया।एमिटी इंटरनेषनल स्कूल वसुंधरा सेक्टर -06 की टीम ने षारीरिक रूप से विकलांग लोगो की मदद के बारे में अपने विचारों पर प्रकाष डाला। इसी प्रकार सभीस्कूलों ने प्रस्तुती दी साथ ही नृत्य भी प्रस्तुत किया।
यूथ पावर 2016.17
कार्यकम में प्रथम पुरस्कार एमिटी इंटरनेषनल स्कूल के गुडगंाव सेक्टर – 43 की टीम को, द्वितीय पुरस्कार एमिटी इंटरनेषनल स्कूल के गुडगंाव सेक्टर – 46 और तृतीय पुरस्कार एमिटी इंटरनेषनल स्कूल वसुंधरा सेक्टर एंव एमिटी इंटरनेषनल स्कूल नोएडा को संयुक्त रूप मे मिला । सीएनएन न्यूज़ की कार्यकारी संपादक सुश्री अनुभा भोंसले ने कहा कि वह एमिटी का धन्यवाद करती है कि एमिटी ने उन्हे इस प्रकार के अच्छे कार्यक्रम मे हिस्सा बनाया। इन प्रस्तुती के दौरान आप सभी ने जाने माने षख्सियत को बात चीत एंव पत्र के माध्यम से समस्याओ के बारे मे जानकारी दी जोकि एक बड़ा कदम है। वास्तव नागरिक वह है जो समस्याओ को केवल समझे ही नहीं बलकी उनका हल निकालने का प्रयास भी किया। एमिटी इंटरनेषनल स्कूल समूह की चेयरपरसन डा (श्रीमती) अमिता चौहान ने अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी इस प्रकार की विभिन्न प्रतियोगिताओ द्वारा छात्रो ंको उनकी समाजिक जिम्मेदारी के प्रति जागरूक करते है जिससे वे एक सफल व्यक्ती होने से पूर्व एक अच्छे नागरिक बनें। इस कार्यक्रम मे द ग्लोबल टाइम्स की मैनेजिंग एडिटर श्रीमती वीरा षर्मा एंव एमिटी इंटरनेषनल स्कूल की प्रधानाचार्या भी उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *