व्यवसाय समाचार

एमिटी के लॉ ग्रेजुएटस हैं विधि व्यवसाय में अव्वल

एमिटी के लॉ ग्रेजुएटस हैं विधि व्यवसाय में अव्वल  

ग्वालियर। (सुनील गोयल) एमिटी विश्वविद्यालय मध्यप्रदेश में एमिटी लॉ स्कूल के स्नातक आज पारम्परिक वकील एवं न्यायलय की सीमाओं से आगे बढ़कर कॉर्पोरेट, लेजिशलेशन, एनजीओ, इंटरनेशनल रिलेशनस, ट्रेड एंड कॉमर्स जैसे अनेकोनेक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण एवं सम्मानजनक भूमिका निभा रहे है। एमिटी लॉ स्कूल के विभागाध्यक्ष प्रो.मोहित शर्मा ने बताया कि, ग्वालियर स्थित एमिटी विश्वविद्यालय मध्यप्रदेश में संचालित पाठ्यक्रम उद्योगेन्मुखी है, जिनमे विधि के सैद्यान्तिक पहलुओं के साथ वर्तमान आवश्यकता के अनुरूप प्रायोगिक पक्ष का भी ध्यान रखा गया है और उद्योगों के साथ निरंतर संवाद कायम रख कर पाठ्यक्रमों को बाजार की आवश्यकता के अनुरूप अपडेट किया जाता है । जिससे पाठ्यक्रम को देश के श्रेष्ठ पाठ्यक्रमों में से एक बनाया जा सके तथा योग्य एवं अनुभवी फैकल्टी के मार्गदर्शन में मार्केट रेडीप्रोफेशनलस तैयार किए जा सके । एवं उनका प्लेसमेंट श्रेष्ठ संस्थानों में हो सके । यही कारण है कि एमिटी के लॉ ग्रेजुएट्स देश के विभिन्न विधि संस्थानों और शीर्ष अदालतों में अपने व्यवसाय कौशल के लिए खासे लोकप्रिय होने लगे है।

उल्लेखनीय है कि विधि व्यवसाय वर्तमान में चुनौतियों से भरा आकर्षक कैरियर है। समाज के सभी घटकों में विधि के बढ़ते प्रयोग से योग्य विधिक सलाहाकारों की आवश्यकता तेजी से बढ़ी है, एमिटी विश्वविद्यालय मध्यप्रदेश में, इस परिवर्तित परिवेश में, प्रत्येक क्षेत्र के लिए विशेष विधि पाठ्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है । एमिटी विश्वविद्यालय मध्यप्रदेश में, इस परिवर्तित परिवेश में, प्रत्येक क्षेत्र के लिए विशेष विधि पाठ्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है । पांच वर्षीय विधि स्नातक कार्यक्रम में वर्तमान व्यवसाईयों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बीए.एलएलबी (ऑनर्स), बीबीए.एलएलबी (ऑनर्स) एवं बी.कॉम एलएलबी (ऑनर्स) पाठ्यक्रमों में से छात्र कक्षा 12 के उपरान्त अपनी अभिरूचि के अनुसार पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते है  साथ ही एमिटी विश्वविद्यालय मध्यप्रदेश में विधि स्नातकों के लिए एक वर्षीय एलएलएम पाठ्यक्रम भी, समग्र व्यक्तिव विकास की विशेषताओं के साथ, यूजीसी के मापदंडो के अनुरूप संचालित किया जा रहा है। वहीँ एमिटी में विधि के क्षेत्र में अनुसंधान करने के इच्छुक अध्येताओं  के लिए विधि में शोध उपाधि हेतु पीएचडी कोर्स का संचालन भी योग्य एवं अनुभवी प्राध्यापकों के मार्गदर्शन में किया जा रहा है,साथ ही शोध के लिए आवश्यक समस्त सुविधाएँ एमिटी विश्वविद्यालय में उपलब्ध कराई जा रही है 

इस सन्दर्भ में उल्लेखनीय है कि, एमिटी में विद्यार्थियों के लिए मूट कोर्ट,सेमीनार,वर्कशॉप,लीगल-एड के साथ ही छात्र के व्यक्तिव के समग्र विकास के द्रष्टिकोण से बिहेवियरल साइंस, संचार कौशल,एवं विदेशी भाषा फ्रेंच को पाठ्यक्रम का अनिवार्य हिस्सा बनाया गया है,जिससे एमिटीयनस, स्नाताकों की भीड़ में अपनी अलग पहचान बनाने में सक्षम होते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *