समाचार

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की 17 वर्षीय छात्रा रक्षा ने सीबीएसई में हासिल किए 99.6 प्रतिशत अंक, किया नाम रौशन


नोएडा (न्यूज डेक्स) । एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की 17 वर्षीय छात्रा रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर सीबीएसई की12वीं की परीक्षा में टॉपर कर देश में अपनी पहचान बनाई है। कालेज के साथ साथ परिवार का भी नाम रौशन किया।
रक्षा गोपाल ने बताया कि मेरे माता, पिता ने कभी भी पढ़ाई के लिए दबाव नहीं बनाया। मैंने सभी विषयों पर ध्यान केंद्रित कर कड़ी मेहनत की, लेकिन मेरा लक्ष्य टॉप रैंक हासिल करना नहीं था। मुझे यह कल्पना भी नहीं थी कि मैं टॉप आऊंगी। मुझे अपार खुशी हुई जब यह पता चला कि मैंने टॉप किया है।


रक्षा ने बताया कि उन्हें इंगलिश कोर, पॉलिटिकल साइंस और इकोनॉमिक्स में पूरे-पूरे अंक मिले हैं। पॉलिटिकल साइंस आॅनर्स करना चाहती हैं। रक्षा ने बताया कि लेडी श्रीराम कॉलेज, मिरांडा हाउस या जीजस ऐंड मैरी कॉलेज में से किसी एक में प्रवेश लेना चाहती हूं। उनके पिता गोपाल श्रीनिवासन (52) गुजरात राज्य पेट्रोलियम निगम में मुख्य वित्त अधिकारी हैं। वे कहते हैं कि उन्होंने कभी भी रक्षा पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव नहीं बनाया। रक्षा गोपाल पूर्ण अंक पाने से महज दो अंक पीछे रहीं। उन्होंने परीक्षा में 99.6 फीसदी अंक हासिल किए। रक्षा की प्रतिभा आकदमिक क्षेत्र से कहीं आगे है। वह इन दिनों फ्रेंच भाषा सीख रही हैं। इसके अलावा लंदन के ट्रीनिटी कॉलेज आॅफ म्यूजिक से संबद्धता रखने वाले दिल्ली के एक संस्थान से इलेक्ट्रिक की-बोर्ड में उन्होंने पांच स्तर पूरे कर लिए हैं।

एमिटी के ही 12वीं की असरा खान ने 98.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल में दूसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं पीयूष श्रीवास्तव ने 98.2 प्रतिशत, अनुष्का गुप्ता ने 98.2 प्रतिशतू एवं मनन मित्तल ने 98 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल व अपने परिवार का नाम रोशन किया। इसके अलावा शहर के विभिन्न स्कूलों में छात्र-छात्राओं ने अपना रिजल्ट देखा और खुशी में झूम उठे। शहर के ज्यादातर स्कूलों का शत प्रतिशत रिजल्ट रहा। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल में कुल 319 छात्रों में से 317 फर्स्ट डिवीजन पास हुए। सिर्फ दो बच्चे ही सेकंड डिवीजन पास हुए हैं। वहीं खैतान स्कूल का भी शत प्रतिशत रिजल्ट रहा। यहां 12वीं में कुल 110 बच्चों ने परीक्षा दी। इनमें से 26 प्रतिशत बच्चों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

नोएडा एमिटी इन्टरनेशनल स्कूल में टाप आने वाले बच्चे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *