अजबगजब

इस लड़की का दिल जो दिखता है

इस लड़की का दिल जो दिखता है
अनिलगुप्ता द्वारा अपडेट
मास्के। दिल की धड़कन को हम सभी जानते हैं कि सीने में दिल धड़कता है। इस धरकन को सभी महसूस करते हैं। लेकिन आप को जानकर हैरानी होगी कि रूस की एक बच्ची का दिल सीने के बाहर है। इतना ही नहीं सभी इस सात साल की बच्ची के दिल को धड़कते देख सकते हैं। विरसाव्या नाम की यह बच्ची दूसरों की तरह खेलती है, डांस प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती है, लेकिन उसका दिल उसे खास बनाता है। डॉक्टरों का कहना है कि यह बच्ची थोरैको एब्डोमिनल सिंड्रोम या पेंटालॉजी आॅफ कैंट्रेल’ से ग्रसित है। यह स्थिति 10 लाख बच्चों में से एक में देखी जाती है।
विरसाव्या अंगुली से इशारा करते हुए कहती है, ‘ये मेरा दिल है। मैं इकलौती हूं जिसका दिल इस जगह पर है।
आप जब विरसाव्या के दिल को देखेंगे तो वह सीने के नीचे उभार के रूप में दिखता है। वह बेहद पतली त्वचा से ढका है। इस कारण वह बाहर से साफ तौर से दिखती है कि वह कैसे धड़क रहा है। यह बच्ची कहती है कि अपने दिल की सुरक्षा के चलते वह हमेशा हल्के और मुलायम कपड़े पहनती है। वह कहती है, मैं पैदल चलना, उछलना, उड़ना चाहती हूं. हालांकि मुझे तेज चलने से मना किया गया है।
विरसाव्या का जन्म रूस में हुआ था। जन्म के वक्त उसके दिल की ये हालत देखकर डॉक्टर काफी चिंतिंत थे। उन्होंने उसकी मां डारी ब्रोन को बुरी खबर सुनने के लिए तैयार रहने को कहा था।
डारी ब्रोन कहती, ‘डॉक्टरों ने मुझसे कहा कि विरसाव्या की स्थिति बेहद नाजुक है। जब मैंने पहली बार इसके दिल को धड़कते देखा तो यह मेरे लिए नया अनुभव था। ये देखकर मुझे अंदर से लगा कि विरसाव्या की हालत ठीक है और वह बच जाएगी।
इसके बाद ब्रोन अपनी बेटी को लेकर अमेरिका में डॉक्टरों से मिली। उन्हें उम्मीद थी कि शायद यहां के डॉक्टर सर्जरी से विरसाव्या का दिल सामान्य स्थिति में पहुंचा देंगे। हाई ब्लडप्रेशर के खतरे को देखते हुए डॉक्टरों ने सर्जरी करने से मना कर दिया।  अपने दिल की वजह से विरसाव्या स्कूल नहीं जा पाती है, लेकिन वह अपने घर पर ही पढ़ाई करती है। वह डांस, खेल आदि में बेहद सावधानी से हिस्सा लेकर अपने शौक को पूरा करती है। हालांकि इस दौरान उसकी मां उसका पूरा ख्याल रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *