धर्मक्रम समाचार

आपसी भाई चारे की मिशाल है ये रामलीला, हिन्दू राम मुसलमान सीता

आपसी भाई चारे की मिशाल है ये रामलीला, हिन्दू राम मुसलमान सीता

लखनऊ । नवाबों की नगरी लखनऊ में हो रही रामलीलाओं में हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे की गजब मिशाल देखने को मिलती हैं। जब रामलीला के किरदारों को मुस्लिम भाई निभाते हैं तो दर्शकों की ओर से केवल वाह की आवाज निकलती है।
बक्शी का तालाब में हो रही रामलीला में तो 60 प्रतिशत मुस्लिम कलाकार किरदाramlilaर निभाते हैं। सबसे खास बात ये है कि इस रामलीला के निर्देशक साबिर खान खुद एक मुसलमान हैं। मोहम्मद साबिर खान बताते हैं कि वह करीब 12 साल से रामलीला में एक्टिंग कर रहे हैं। साबिर खान अब तक जनक, रावण, कुम्भकर्ण और विश्वामित्र का किरदार निभा चुके हैं।

ajaysingh_nocredit

 
सबसे खास बात ये है कि साबिर खान का बेटा मोहम्मद शेरखान भी रामलीला का किरदार निभाते हैं। साबिर बताते हैं कि पिछली बार शेरखान ने सीता का किरदार निभाया था। जिसकी जमकर तारीफ हुई थी। इस बार शेरखान रामलीला में कई बड़े किरदार निभा रहे हैं।
लखनऊ रामलीला एसोसिएशन के संयोजक आदित्य द्विवेदी बताते हैं कि लोहिया पार्क चौक की 70 वर्ष से पुरानी रामलीला में सरफराज सबसे ज्यादा छाये रहते हैं। इस बार भी वह इस रामलीला में अपना जौहर बिखेरेंगे। वह रावण, दशरथ, विश्वामित्र की दमदार भूमिकाएं निभा चुके हैं। इस बार सरफराज विष्णु भगवान का किरदार निभा रहे हैं।
रामलीला समिति के संयोजक आदित्य द्विवेदी कहते हैं कि ऐशबाग रामलीला जो लखनऊ की सबसे बड़ी रामलीला मानी जाती है, उसका आयोजन शमसुर रहमान नावेद के बगैर संभव नहीं है। क्योंकि प्रेम लीलाओं, शस्त्र लीलाओं के प्रबंधन के साथ कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग का काम रहमान ही करते हैं।  इसके अलावा ऐशबाग रामलीला में दर्जनों नए कलाकार मुस्लिम हैं।
आदित्य द्विवेदी बताते हैं कि लखनऊ जिले में 31 रामलीलाएं रजिस्टर्ड हैं। जिसमें कुछ की शुरूआत हो चुकी है और कुछ आगे-पीछे शुरू होती रहेगी। ऐशबाग रामलीला में इस बार एलईडी पर दिखाए जाने वाले दृश्यों को उनके मूल स्थान पर शूट किया गया है, फिर चाहे वह रामेश्वरम हो या फिर चित्रकूट। तकनीक की मदद से मेघनाद के अदृश्य होने और कुंभकरण के बड़े होने का दृश्य पेश किया जाएगा। मंच पर इस बार 270 कलाकार कार्यक्रम पेश कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *